बिहार में बिना नंबर की गाड़ी चलाने पर होगी कार्रवाई, वाहन मालिक के साथ रद्द होगी वाहन डीलरों का रजिस्ट्रेशन

0
450

बिहार में नंबर प्लेट को लेकर नया नियम, वाहन मालिक के साथ रद्द होगी वाहन डीलरों का रजिस्ट्रेशन, अगर आप भी बिना नंबर प्लेट की गाड़ी को चला रहे हैं तो आपको इसका खामियाजा भुगतना पड़ सकता है।

पटना:- बिहार में अब अगर आप बिना नंबर प्लेट की गाड़ी चला रहे हैं हो जाइए सावधान क्योंकि बिहार में नंबर प्लेट को लेकर नियम को काफी सख्त किया गया है। अब बिना नंबर प्लेट की गाड़ी लेकर सड़क पर उतरते हैं तो आपको इसका खामियाजा भुगतना पड़ सकता है। पहले राज्य में किसी भी वाहन शो रूम से टेंपरेरी नंबर देकर या बिना नंबर प्लेट के ही सड़क पर उतार दिए जाते थे लेकिन अब ऐसा करने पर वाहन मालिक के साथ-साथ वाहन के डीलरों पर भी कार्रवाई होगी इसके साथ डीलर का रजिस्ट्रेशन भी निलंबित किया जा सकता है।

परिवहन सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने सभी डीटीओ और एमवीआई को निर्देश जारी करते हुए कहा है की राज्य में बिना नंबर की गाड़ी को लेकर किसी भी स्थिति में सड़क पर नहीं निकले, इस बात को लेकर सभी वाहन डीलरों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बात किया जाएगा। जिसमें अनुचित ढंग से चलाने वाले डीलरों को अंतिम चेतावनी दी जाएगी।

वहीं आगे उन्होंने कहा कि बिना नंबर की गाड़ी सड़क पर नहीं निकाले। इसके लिए प्रशासन के द्वारा एक विशेष मुहिम चलाया जाएगा। पकड़े जाने पर वाहन मालिक से जुर्माना और वाहन भी जप्त किया जाएगा साथ ही वाहन के विक्रेता डीलरों पर भी कार्रवाई की जाएगी। इसके साथ डीलरों का रजिस्ट्रेशन भी रद्द किया जा सकता है।

वाहन नया हो या पुराना उसे बिना नंबर के सड़क पर चलाना गैरकानूनी माना जाता है। मोटर वाहन अधिनियम 1989 के तहत सड़क पर चलने वाले सभी वाहनों का रजिस्ट्रेशन होना चाहिए। बिना किसी रजिस्ट्रेशन नंबर के सड़क पर गाड़ी चलाना गैर कानूनी माना जाता है। बिना नंबर के गाड़ी सड़क पर नहीं चले इसको लेकर परिवहन मंत्रालय ने नंबर को लेकर सख्त नियम बनाया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here