बिहार चुनाव आयोग ने किया ऐलान, चुनाव के दौरान कोविड़ संक्रमण हुआ तो मिलेगा 30 लाख का मुआवजा

0
330

पटना:- बिहार विधानसभा चुनाव को देखते हुए चुनाव आयोग ने चुनाव कार्य में जुटे सुरक्षाकर्मियों एवं अन्य कर्मियों के लिए मुआवजे का ऐलान किया है। चुनाव के दौरान कोविड़ संक्रमण हुआ तो मिलेगा 30 लाख का मुआवजा। भारत निर्वाचन आयोग ने चुनावी कार्य में जुटे सुरक्षाकर्मियों, मतदान कर्मियों और इवीएम के इंजीनियरों को चुनावी ड्यूटी के दौरान कोविड से होनेवाली मौत पर बड़ी राहत देने का निर्देश दिया है. आयोग ने सभी राज्यों को आदेश दिया है कि चुनावी ड्यूटी के दौरान कोविड से मौत होने पर मतदान कर्मी के परिजन को 30 लाख दिया जायेगा.


आयोग ने राज्यों के मुख्य सचिव और मुख्य निर्वाचन पदाधिकारियों को निर्देश दिया है कि इवीएम के बीइएल और इसीआइएल के इंजीनियरों को कोविड संक्रमण होने पर कैशलेश इलाज की व्यवस्था सुनिश्चित की जाये.
साथ ही यह निर्देश दिया है कि बीइएल और इसीआइएल के इंजीनियर जो इवीएम की प्रथम स्तरीय जांच, इवीएम की स्थापना, मतदान के दिन और मतगणना के दिन उनकी गिनती मतदान कर्मी के रूप में होगी. ऐसी स्थिति में उनको कोविड के कारण संक्रमण होता है तो उसका इलाज और मौत होने पर 30 लाख का मुआवजा दिया जायेगा।

बता दें कि बिहार में अक्टूबर नवंबर के महीने में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। और इस चुनाव को लेकर राज में राजनीति भी जोरों से चल रही है एक तरफ सत्ताधारी पार्टी के नेता राज्य में समय पर चुनाव करवाने की मांग कर रही है तो दूसरी तरफ विपक्ष के नेता बिहार में विधानसभा चुनाव के पक्ष में नहीं है। सत्ताधारी पार्टी के (JDU) सांसद सा प्रवक्ता ने कहा कि यह हमारी जिम्मेदारी है कि राज्य में चुनाव समय पर हो।

दरभंगा जिला का सर्वश्रेष्ठ शिक्षण संस्थान ड्रीम वर्ल्ड ट्यूटोरियल

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here