PUBG का मालिक कौन है और PUBG GAME को किसने बनाया?

0
381

जब से भारत सरकार ने TikTok समेत 59 चाइनीज ऐप्स को भारत में प्रतिबंध किया है उस समय से ही लोगों के मन में बस एक ही सवाल उठ रहा है कि Pubg Game कहां का है? और इसका मालिक कौन है? Pubg Game का फुल फॉर्म क्या होता है। ये कब और कहां लांच हुआ?

आज हम आपको बताएंगे कि Pubg Game का मालिक कौन है। और Pubg Game किस देश का है। क्या यह भी भारत में बैन होगा। आज के समय में pubg Game इतना पॉपुलर हो चुका है कि भारत के अलावा दुनिया के सभी देशों में जो लोग गेम को पसंद करता है वो Pubg Game को जरुर जानता है। यह गेम आज दुनिया के सबसे लोकप्रिय और सबसे ज्यादा खेलने वाला गेम बन चुका है।

PUBG एक Short Form है । PUBG का Full Form है:-Player Unknown Battel Grounds

PUBG GAME कब और कहां लांच हुआ?

Pubg Game 2017 में लांच हुआ था। पहले यह गेम सिर्फ PC और XBOX प्लेटफार्म के लिए लांच किया गया था। लेकिन कुछ ही महीनों में यह गेम इतना लोकप्रिय हो गया कि गेमिंग के दुनिया में एक नया रिकॉर्ड बना दिया। इसकी लोकप्रियता को देखते हुए Pubg Game के मालिक ने इस गेम को मोबाइल पर लॉन्च करने का फैसला किया और आज Pubg Game मोबाइल का नंबर 1 शूटिंग गेम है।

PUBG GAME का मालिक कौन है?

Pubg Game को Brendan Greene और उसकी टीम ने मिलकर बनाया जो कि मुख्य रूप से आयरलैंड के रहने वाले हैं। इस गेम को बनाने वाले Brendan Greene को शुरू से ही बैटल रॉयल और शूटिंग गेम खेलने का शौक था। और इसलिए वो आर्मा नाम का Game खेलते थे. उसके बाद उनके Mind मे आया कि वो खुद एक Game बनाए और इसी Reason से उन्होने Developer बनने का सोचा । और गेमिंग के दुनिया में अपना कैरियर बनाया । Brendan Greene आर्मा 3 नाम के गेम में काम किया था इसके बाद इन्हें सोनी किंग ऑफ द किल में काम करने का अवसर मिला। सोनी में काम करने के दौरान Brendan Greene को साउथ कोरिया देश की कंपनी Bluhole स्टूडियो से एक मेल आया। जिस मेल में लिखा था कि साउथ कोरिया की कंपनी Bluhole की टीम Brendan Greene के साथ मिलकर काम करना चाहता है। सुनहरे अवसर को देखते हुए Brendan Greene ने साउथ कोरिया जाने का निर्णय लिया। जहां इन्होंने light speed and Quantum, Bluhole pubg corporation जैसी कंपनी के साथ मिलकर Pubg Game बनाया।
इस गेम को बनाने में Brendan Greene ने डिज़ाइनर और निर्देशक का महत्वपूर्ण भूमिका निभाया। वहीं इस गेम का डेवलपर lightspeed and Quantum Krafton, Pubg corporation company है। जबकि इसके मोबाइल पब्लिसर कंपनी चाइना के Tencent Games और VNG Game है। और इस गेम को बनाने में जितना भी खर्च हुआ है उसे Chang Han Kim ने किया है। और Pubg Game के मालिक भी Chang Han Kim ही है।

तो आपके अंदर जो कन्फ्यूजन आज तक चल रहा था कि Pubg Game चाइना का है यह बात पूरी तरह से सत्य नहीं है क्योंकि इस गेम को साउथ कोरिया की कंपनी ने बनाया है। जिसमें Brendan Greene ने अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया है। हालांकि इस गेम को मोबाइल पर पब्लिश करने वाली कंपनी Tencent Games चाइना की कंपनी है।

इस तरह हम उम्मीद करते हैं कि आपको समझ मे आ गया होगा कि PUBG का मालिक कौन है और इसे किसने बनाया है लेकिन अगर आपको अभी भी कुछ डाउट है तो हमे Comment कर के पूछ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here